गवेषणा, संदर्भ और प्रशिक्षण प्रभाग

सूचना और प्रसारण मंत्रालय

 

 

 

 

 

 

सूचना का अधिकार अधिनियम, 2005

के अंतर्गत

सूचना पुस्तिका

 

 

 

 

 

 

मूल्‍य: 22 रूपये


विषय सूची

अध्‍याय 1                 भूमिका

अध्‍याय 2 (मैनुअल-1)       संगठन, कार्य और दायित्‍व

अध्‍याय 3 (मैनुअल-2)      अधिकारियों और कर्मचारियों की शक्तियां तथा

दायित्‍व

अध्‍याय 4 (मैनुअल-3)           कार्य करने के विनियम, निर्देश, मैनुअल व

अभिलेख

अध्‍याय 5 (मैनुअल-4)           नीति बनाने या उस पर अमल के लिए जनता

के साथ परामर्श करने या उनके प्रतिवेदनों पर

कार्रवाई के बारे में वर्तमान व्‍यवस्‍था का विवरण

अध्‍याय 6 (मैनुअल-5)           उपलब्‍ध या नियंत्रणाधीन दस्‍तावेजों की श्रेणियां

अध्‍याय 7 (मैनुअल-6)           बोर्ड, काउन्सिल, कमेटियां तथा गठित किये गये

अन्‍य निकाय

अध्‍याय 8 (मैनुअल-7)           लोक सूचना अधिकारियों के नाम, पदनाम और

अन्‍य विवरण

अध्‍याय 9 (मैनुअल-8)           निर्णय करने की प्रक्रिया में अपनायी जाने वाली

कार्यविधि

अध्‍याय 10 (मैनुअल-9)               अधिकारियों और कर्मचारियों की डायरेक्‍टरी

अध्‍याय 11 (मैनुअल-10)     अधिकारियों और कर्मचारियों का मासिक

पारिश्रमिक

अध्‍याय 12 (मैनुअल-11)     बजट आबंटन      

अध्‍याय 13 (मैनुअल-12)     सब्सिडी वाले कार्यक्रमों का क्रियान्‍वयन     

अध्‍याय 14 (मैनुअल-13)     रियायतें और परमिट     

अध्‍याय 15 (मैनुअल-14)     कार्यनिष्‍पादन के मानदंड        

अध्‍याय 16 (मैनुअल-15)     इलेक्‍ट्रानिक प्रारूप में उपलब्‍ध सूचना         

अध्‍याय 17 (मैनुअल-16)     सूचना प्राप्ति के लिए सुविधाएं

अध्‍याय 18 (मैनुअल-17)     अन्‍य उपयोगी सूचनाएं  


अध्‍याय 1

भूमिका

1.1           यह पुस्तिका जनहित को ध्‍यान में रखते हुए लोक प्राधिकरणों के पास उपलब्‍ध सूचनाओं को आम जनता की पहुंच के दायरे में लाने के लिए एक व्‍यावहारिक व्‍यवस्‍था कायम करने के लिए तैयार की गयी है। इसका उद्देश्‍य सूचना के अधिकार के अधिनियम और इससे जुड़े या इससे उत्‍पन्‍न मुद्दे में खुलेपन तथा पारदर्शिता को बढ़ावा देना है।

‘सूचना के अधिकार’ का अर्थ है ऐसी सूचनाओं तक पहुंचने का अधिकार जो किसी सार्वजनिक प्राधिकारी के पास हों या उसे वैधानिक रूप से उपलब्‍ध अथवा उसके नियंत्रण में हो।

यह ‘सूचना’ किसी भी रूप में कोई भी सामग्री हो सकती है जो इस अधिनियम के अंतर्गत समुचित सरकार या सक्षम प्राधिकारी द्वारा, जैसी भी स्थिति हो निर्धारित नियमों के अंतर्गत प्राप्‍त की जा सकती है।

‘सार्वजनिक प्राधिकारी’ संविधान के अंतर्गत समुचित सरकार द्वारा किसी कानून के तहत स्‍थापित या गठित कोई प्राधिकारी या निकाय हो सकता है तथा इसमें सरकार के स्‍वामित्‍व या नियंत्रण में कोई अन्‍य निकाय भी शामिल है।

1.2           अधिनियम के उद्देश्‍यों को प्राप्‍त करने के लिए अर्थात

(1)  सूचना के मौलिक अधिकार का क्रियान्‍वयन करने के लिए ताकि लोकतंत्र को मजबूत करने, शासन में सुधार लाने, जनता की भागीदारी बढ़ाने, पारदर्शिता तथा जवाबदेही को बढ़ावा देने तथा भ्रष्‍टाचार कम करने में मदद मिले।

(2)  सूचना के अधिकार को लागू करने के लिए इस तरह से स्‍वैच्छिक और अनिवार्य प्रणाली या प्रक्रिया लागू करना जिससे लोग शीघ्रता एवं प्रभावी, किफायती और युक्तिसंगत तरीके से सार्वजनिक प्राधिकरणों के रिकार्ड तक पहुंच हासिल कर सके।

(3)  सभी लोगों को अधिकार संपन्‍न बनाने और शिक्षित करने जैसे उपायों सहित सभी तरीकों से पारदर्शिता, जवाबदेही और प्रभावी शासन के माध्‍यम से पारदर्शिता को बढ़ावा देना ताकि वे:

·        इस अधिनियम के परिप्रेक्ष्‍य में अपने अधिकारों को समझें जिससे लोक प्राधिकारियों पर अपने अधिकारों का प्रयोग कर सकें।

·        लोक प्राधिकारियों के कार्यों तथा गतिविधियों को समझ सकें तथा अपने अधिकारों पर प्रभाव डालने वाले लोक प्राधिकारियों के निर्णय लेने की प्रक्रिया में भागीदारी बन सकें।

1.3           सूचना प्राप्‍त करने के इच्‍छुक किसी भी व्‍यक्ति को अंग्रेजी या राजभाषा में, लिखित या इलेक्‍ट्रॉनिक तरीक से, लोक सूचना अधिकारी को अनुरोध करना होगा।

1.4           पुस्तिका में उपयुक्‍त परिभाषिक शब्‍दों की परिभाषा-शून्‍य

1.5           अगर कोई व्‍यक्ति शामिल किये गये विशयों पर और अधिक सूचनाएं प्राप्‍त करना चाहता है तो संपर्क अधिकारियों का वि‍वरण:

श्री एल. आर. विश्‍वनाथ, अपर महानिदेशक (प्रशासन), फोन/फैक्‍स: 24363564

श्री एच. एम. शर्मा, मुख्‍य प्रलेख अधिकारी, फोन: 24369041/42

1.6           इस पुस्‍तक में उपलब्‍ध सूचनाओं से इतर सूचनाएं प्राप्‍त करने की प्रक्रिया और शुल्‍क ढ़ाचा बाद में निर्णय किया जाएगा।

अध्‍याय 2 (मैनुअल-1)

संगठन, कार्यों तथा दायित्‍वों का विवरण

2.1 लोक प्राधिकरण का उद्देश्‍य/प्रयोजन

     मीडिया इकाइयों को उनके कार्यक्रमों तथा प्रचार अभियानों में मदद के लिए सूचना-बैंक तथा सूचनाएं उपलब्‍ध कराने वाली सेवा के रूप में कार्य करना। मीडिया के क्षेत्र में रूझानों का अध्‍ययन करना तथा जन संचार के बारे में संदर्भ एवं प्रलेखन सेवा संचालित करना। भारतीय सूचना सेवा के अधिकारियों के प्रशिक्षण संबंधी पहलू पर ध्‍यान देने के लिए भारतीय जन संचार संस्‍थान (आई. आई. एम. सी.) तथा भारतीय प्रबंधन संस्‍थानों (आई.आई.एम.), सत्‍यजित राय फिल्‍म तथा टेलीविजन संस्‍थान (एस.आर.एफ.टी.आई.) और राष्‍ट्रीय लेखा परीक्षा तथा लेखा अकादमी (एन.ए.ए.ए.) जैसी कुछ अन्‍य संस्‍थाओं के साथ सहयोग करना।

2.2  लोक प्राधिकरण का मिशन/परिप्रेक्ष्‍य पत्र –कुछ नहीं

2.3  लोक प्राधिकरण का संक्षिप्‍त इतिहास और इसके गठन का संदर्भ

     नवम्‍बर 1941 में जब सूचना और प्रसारण विभाग का गठन किया गया तो विभाग के सभी प्रचार माध्‍यमों को प्रतिदिन की घटनाओं के बारे में आवश्‍यक दिशा-निर्देश और पृष्‍ठभूमि सामग्री उपलब्‍ध कराने के मुख्‍य उद्देश्‍य से एक अलग प्रभाग स्‍थापित करना आवश्‍यक समझा गया जिसे गवेषणा और संदर्भ प्रभाग नाम दिया गया। 1946 में तत्‍कालीन लेजिस्‍लेटिव एसेम्‍बली के प्रतिकूल प्रस्‍ताव के परिणामस्‍वरूप इसे भंग कर दिया गया लेकिन 1947 में नरेन्‍द्रा समिति की सिफारिशों के आधार पर प्रभाग को इसका नया नाम गवेषणा, संदर्भ और प्रशिक्षण प्रभाग मिला और केंद्रीय सूचना सेवा के अधिकारियों को सेवारत प्रशिक्षण प्रदान करने की जिम्‍मेदारी इसे सौंपी गयी।

2.4 से 2.6 लोक प्राधिकरण द्वारा उपलब्‍ध करायी जाने वाली सेवाएं और इसके दायित्‍व/गतिविधियां/कार्य।

     काम-काज की दृष्टि से प्रभाग के दो खंड हैं: संदर्भ एकांश और प्रशासन तथा राष्‍ट्रीय जन संचार प्रलेखन केंद्र, जिसमें पुस्‍तकालय भी शामिल है। संदर्भ एकांश भारत के बारे में संदर्भ के लिए एक प्रामाणिक संदर्भ ग्रंथ इंडिया-रेफरेंस एनुअल का भी संकलन करता है। हिंदी में यह भारत संदर्भ ग्रंथ नाम से अंग्रेजी के साथ-साथ जारी किया जाता है। प्रभाग इस ग्रंथ के लिए विभिन्‍न केंद्रीय मंत्रालयों/विभागों और राज्‍य सरकारों/केंद्र शासित प्रदेश प्रशासनों/सार्वजनिक उपक्रमों/स्‍वायत्‍त निकायों से मूल सामग्री संकलित करते समय पुस्‍तक के रूप में इसके प्रकाशन को ध्‍यान में रखकर इसका संपादन भी करता है। प्रभाग का ही सहयोगी संगठन प्रकाशन विभाग इसे हिंदी और अंग्रेजी में प्रकाशित करता है। विज्ञापन जुटाना और संदर्भ ग्रंथ की बिक्री की जिम्‍मेदारी भी प्रकाशन विभाग के ऊपर है। गवेषणा, संदर्भ और प्रशिक्षण प्रभाग स्‍पेशलिटी मैगजीनों की जांच रिपोर्ट भी सूचना और प्रसारण मंत्रालय के लिए बनाता है। इसके लिए वह इस तरह की पत्रिकाओं में छपी सामग्री की छानबीन करता है। प्रभाग सूचना और प्रसारण मंत्री तथा सूचना और प्रसारण सचिव के भाषणों और संदेशों का मसौदा तैयार करने में भी मदद करता है। जब भी इसे निर्देश दिया जाता है यह सूचना और प्रसारण मंत्रालय की वार्षिक रिपोर्ट का संपादन भी करता है।

     राष्‍ट्रीय जन संचार प्रलेखन केंद्र (एनडीसीएमसी) अपने यहां प्राप्‍त होने वाली पत्र-पत्रिकाओं में जन संचार विषय पर छपे चुने हुए लेखों की संदर्भ सूची टिप्‍पणी के साथ ‘करेंट अवेयरनैस सर्विस’ के नाम से निकालता है। इसके अलावा भारत में फिल्‍म उद्योग की विभिन्‍न गतिविधियों के बारे में एक सार-संक्षेप ‘बुलेटिन ऑन फिल्‍म्‍स’, जन संचार के क्षेत्र में समसामयिक रूचि के विषयों पर पृष्‍ठभूमि पत्र ‘रेफरेंस इन्‍फॉर्मेशन सर्विस’, विभिन्‍न जन संचार माध्‍यमों से जुड़े चर्चित व्‍यक्तियों का जीवन वृत्‍त ‘हूज हू इन मास मीडिया’, राष्‍ट्रीय और अंतर्राष्‍ट्रीय फिल्‍म पुरस्‍कारों सहित जन-संचार कर्मियों को दिये गये प्रमुख पुरस्‍कारों का विवरण ‘ऑनर्स कन्‍फर्ड ऑन मास कम्‍युनिकेटर्स’, केंद्र को प्राप्‍त होने वाली पत्र-पत्रिकाओं में जन-संचार पर गत वर्ष के दौरान प्रकाशित लेखों की टिप्‍पणियों सहित विषय सूची बिब्लियोग्रैफी’, मीडिया के क्षेत्र में प्रमुख राष्‍ट्रीय तथा अंतर्राष्‍ट्रीय घटनाओं के अभिलेक्ष और संदभ्र के लिए ‘मीडिया अपडेट’ निकालता है। ‘प्रेस क्लिपिंग’ सेवा के अंतर्गत जन संचार से संबंधित विभिन्‍न विषयों पर केंद्र में आने वाली पत्र-पत्रिकाओं में छपे समाचारों को चिन्‍हांकित किया जाता है और काट तथा चिपकाकर इनका वर्गीकरण करने के बाद कालक्रम से इन्‍हें भविष्‍य में संदर्भ के लिए जिल्‍बंदी करके रखा जाता है। राष्‍ट्रीय जन संचार प्रलेखन केंद्र अपनी ‘क्‍वैरीज’ सेवा के अंतर्गत मंत्रालय और उसकी मीडिया इकाइयों के अधिकारियों, तथा समाचार माध्‍यमों के मान्‍यता प्राप्‍त संवाददाताओं की जिज्ञासाओं का व्‍यक्तिगत रूप से समाधान करता है। केंद्र मास मीडिया इन इंडिया नामके वार्षिक संदर्भ ग्रंथ का भी संकलन तथा संपादन करता है।

     गवेषणा, संदर्भ और प्रशिक्षण प्रभाग का पुस्‍तकालय एक संदर्भ पुस्‍तकालय है। यह सूचना और प्रसारण मंत्रालय, इसकी मीडिया कर्मियों तथा पत्रकारिता का प्रशिक्षण देने वाले संस्‍थानों की आवश्‍यकताएं पूरी करता है।

     यह पुस्‍तकालय राष्‍ट्रीय जन संचार प्रलेखन केंद्र तथा गवेषणा, संदर्भ और प्रशिक्षण प्रभाग द्वारा संचालित संदर्भ/प्रलेखन सेवाओं के लिए आधार का कार्य करता है और इन्‍हीं बातों को ध्‍यान में रखकर पुस्‍तकालय के संग्रह की योजना बनायी गयी है तथा इसका निर्माण हुआ है। पुस्‍तकालय एनडीसीएमसी के अभिन्‍न अंग के रूप में कार्य करता है।

     प्रभाग के प्रशिक्षण कार्यक्रमों का निर्धारण विभिन्‍न संस्‍थानों, जैसे भारतीय जन संचार संस्‍थान, भारतीय प्रबंधन संस्‍थानों, सत्‍यजित राय फिल्‍म एवं टंलीविजन संस्‍थान कोलकाता व भारतीय फिल्‍म तथा टेलीविजन संस्‍थान पुणे और राष्‍ट्रीय लेखा परीक्षा तथा लेखा अकादमी शिमला के साथ परामर्श के बाद किया जाता था। प्रभाग भारतीय सूचना सेवा के अधिकारियों को प्रशिक्षण प्रदान करता था। वर्तमान में प्रशिक्षण संबंधी सेवाएं मंत्रालय द्वारा देखी जा रही है।


गवेषणा, संदर्भ और प्रशिक्षण प्रभाग का संगठनात्‍मक ढांचा

प्रभाग का संगठन चार्ट

 

गवेषणा अधिकारी

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

अपर महानिदेशक

 निदेशक – संदर्भ

निदेशक

 

मुख्‍य प्रलेख अधिकारी

उपनिदेशक

प्रशासनिक अधिकारी

पुस्‍तकालयाध्‍यक्ष

प्रलेख अधिकारी

 

सहायक निदेशक

अपर महानिदेशक

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 


2.8 अपने को और कार्यकुशल व प्रभावी बनाने के लिए जनता से लोक प्राधिकरण की अपेक्षा:

  भारतीय सूचना सेवा के सेवारत अधिकारियों के प्रशिक्षण पाठयक्रम से संबंधित फाईलें/रिकार्ड

    पुस्‍तकालय की पुस्‍तकों और रखरखाव से संबंधित फाइलें/रिकार्ड

  संदर्भ प्रभाग और राष्‍ट्रीय जन संचार प्रलेखन केन्‍द्र द्वारा शुरू की गयी सेवाओं संबंधी फाईलें/रिकार्ड

     गवेषणा, संदर्भ और प्रशिक्षण प्रभाग जनता से अपेक्षा रखता है कि वह प्रकाशन विभाग द्वारा प्रकाशित और वितरित किये जाने वाले अपने प्रकाशनों इंडिया और मास मीडिया इन इंडिया में गुणात्‍मक सुधार लाने के लिए अपने विचार और सुझाव भेजें।

2.9  जनता का सहयोग/भागीदारी हासिल करने के उपाय/तरीके

     फिलहाल सूचना और प्रसारण मंत्रालय के अधिकारियों तथा कर्मचारियों के अलावा मान्‍यता प्राप्‍त पत्रकारों तथा जाने-माने विद्वानों को भी परामर्श सेवा उपलब्‍ध करायी जाती है।

2.10 सेवाएं उपलब्‍ध कराने और जनता की शिकायतों के निवारण की प्रणाली

     संयुक्‍त निदेशक सेवा प्रदान करने के कार्य की निगरानी के साथ-साथ जनता की शिकायतों का निवारण भी करते है।

2.11 मुख्‍य कार्यालय तथा विभिन्‍न स्‍तरों के अन्‍य कार्यालयों के पते

गवेषणा, संदर्भ और प्रशिक्षण प्रभाग, सूचना और प्रसारण मंत्रालय का अधीनस्‍थ कार्यालय है। इसकी कोई शाखा/क्षेत्रीय कार्यालय नहीं है।

     प्रभाग के एकमात्र कार्यालय का पता है कमरा नं. 445, फेज 4, सी जी ओ काम्‍प्‍लैक्‍स, सूचना भवन, नई दिल्‍ली – 3

कार्यालय के खुलने का समय सुबह 09:30 बजे

     कार्यालय के बंद होने का समय शाम 06:00 बजे

अध्‍याय-3 (मैनुअल-2)

अधिकारियों तथा कर्मचारियों की शक्तियां और दायित्‍व

3.1  प्रभाग के अधिकारियों और कर्मचारियों को भारत सरकार द्वारा समय-समय पर प्रदत्‍त शक्तियां तथा दायित्‍व प्राप्‍त हैं जिनका वे निर्वाह करते है। इनमें कार्यालय को सुचारू रूप से चलाने के लिए वित्‍तीय एवं प्रशासनिक शक्तियां भी शामिल है।

     गवेषणा, संदर्भ और प्रशिक्षण प्रभाग के प्रमुख निदेशक होते हैं जो सूचना और प्रसारण मंत्रालय द्वारा उन्‍हें समय-समय पर सौंपे गये अधिकारों के अनुसार प्रभाग के कार्य-संचालन के लिए समग्र रूप से उत्‍तरदायी है। उनकी मदद के लिए दो संयुक्‍त निदेशकों, एक अनुसंधान अधिकारी, 3 सहायक अनुसंधान अधिकारियों और 3 अनुसंधान सहायकों की टीम है। एक संयुक्‍त निदेशक प्रशासन तथा प्रशिक्षण संबंधी कार्य में निदेशक की मदद करते हैं और दूसरे संयुक्‍त निदेशक संदर्भ तथा प्रलेखन अनुभाग के कार्य में सहायता देते हैं। इसके अलावा राष्‍ट्रीय जन संचार प्रलेखन केंद्र के एक मुख्‍य प्रलेखन अधिकारी, 2 प्रलेखन अधिकारी और 3 प्रलेखन सहायक संयुक्‍त निदेशक (संदर्भ) को उनके कार्य में मदद देते है।

     मुख्‍य प्रलेखन अधिकारी (रा0ज0स0प्र0) इस केंद्र के नियोंजन एवं विकास के लिए उत्‍तरदायी है। वह इस केंद्र की तमाम गतिविधियों का दिशा-निर्देशन, पर्यवेक्षण और समन्‍वय करते हैं तथा जन संचार एजेंसियों के साथ संपर्क रखते हैं। प्रलेखन अधिकारी सूचनाओं का प्रसंस्‍करण तथा प्रलेखन और सूचना सेवाओं का कार्य देखते/देखती है। प्रलेखन सहायक सूचनाओं को प्रसंस्‍करण करते है और सेवाएं संचालित करते हैं।

     प्रभाग में अधिकारियों को व्‍यक्तिगत सहायक के रूप में मदद देने के लिए कुल 4 आशुलिपिक (विभिन्‍न ग्रेड के) भी हैं।

     प्रभाग की नीतियों और प्रशासनिक मामलों में समग्र मार्गनिर्देशन गवेषणा, संदर्भ और प्रशिक्षण प्रभाग के निदेशक का होता है। उन सभी मामलों में जिनमें मंत्रालय से स्‍वीकृति की आवश्‍यकता नहीं होती, निदेशक का निर्णय अंतिम होता है।

अध्‍याय 4 (मैनुअल-3)

कार्य संचालन के लिए नियम, विनियम, निर्देश, मैनुअल और रिकार्ड

4.1  प्रभाग सूचना और प्रसारण मंत्रालय, भारत सरकार द्वारा सौंपे गये कार्यो को पूरा करने के लिए निर्धारित मानदंडों का पालन करता है। यह अपनी मर्जी से कार्यसूची का उल्‍लंघन नहीं कर सकता।

अध्‍याय 5 (मैनुअल-4)

नीति बनाने या उस पर अमल के बारे में जनता के साथ परामर्श करने या उनके प्रतिवेदनों पर कार्रवाई करने के बारे में मौजूदा व्‍यवस्‍था का विवरण

5.1-5.2 नीति बनाने या उस पर अमल के बारे में जनता के साथ परामर्श करने या उनके प्रतिवेदनों पर कार्रवाई करने की कोई व्‍यवस्‍था या तरीका फिलहाल प्रभाग के पास नहीं है।

अध्‍याय 6 (मैनुअल-5)

उपलब्‍ध या नियंत्रणाधीन दस्‍तावेजों की श्रेणियां

6.1  प्रभाग के पास निम्‍न प्रकार के दस्‍तावेज है:

     (क) प्रभाग के प्रशासनिक कार्य से संबंधित फाइलें/रिकार्ड  

     (ख) इंडिया-रिफरेंस एनुअल के प्रकाशन संबंधी फाइलें/रिकार्ड

     (ग) मास मीडिया इन इंडिया के प्रकाशन संबंधी फाइलें/रिकार्ड ेे

अध्‍याय 7 (मैनुअल-6)

बोर्डों, काउन्सिलों, कमेटियों तथा गठित किये गये अन्‍य निकायों का विवरण

7.1 प्रभाग में सलाह परामर्श के लिए इसके अंश के रूप में बोर्डों, काउन्सिलों, कमेटियों और अन्‍य निकायों के गठन का फिलहाल कोई प्रावधान नहीं है।

अध्‍याय 8 (मैनुअल-7)

लोक सूचना अधिकारियों के नाम, पदनाम और अन्‍य विवरण

8.1  1    श्री एल0 आर0 विश्‍वनाथ

                   अपर महानिदेशक

                   अपील प्राधिकारी

                   कमरा नं0 447, सूचना भवन

          नई दिल्‍ली – 110003

          दूरभाष: 24364844 फैक्‍स: 24363564

     2    श्री हरि मोहन शर्मा

                   मुख्‍य प्रलेख अधिकारी

                   पारदर्शिता अधिकारी

                   कमरा नं0 442, सूचना भवन, नई दिल्‍ली – 110003

     दूरभाष: 24369042 फैक्‍स: 24363564 

3    श्रीमती प्रणति मोहंती

          सहायक निदेशक

          केंद्रीय लोक सूचना अधिकारी

         कमरा नं0 453, सूचना भवन, नई दिल्‍ली – 110003

दूरभाष: 24363903 फैक्‍स: 24363564

4         श्री सिम्‍मी कुमार

          गवेषणा अधिकारी

          सहायक केंद्रीय लोक सूचना अधिकारी

         कमरा नं0 452, सूचना भवन, नई दिल्‍ली – 110003

दूरभाष: 24363903 फैक्‍स: 24363564

अध्‍याय 9 (मैनुअल-8)

निर्णय करने की प्रक्रिया में अपनायी जाने वाली कार्यविधि

9.1  प्रभाग की नीतियों और प्रशासनिक मामलों के बारे में गवेषणा, संदर्भ एवं प्रशिक्षण प्रभाग के अपर महानिदेशक समग्र रूप से दिशा-निर्देश प्रदान करते हैं। जिन मामलों में मंत्रालय की स्‍वीकृति की आवश्‍यकता नहीं होती उन सभी के बारे में अपर महानिदेशक का फैसला अंतिम होता है। हालांकि वह प्रभाग के सर्वेसर्वा हैं, मगर उन्‍होंने कार्यालय के सुचारू रूप से संचालन के लिए निदेशकों को उनके कार्यक्षेत्र से संबंधित जिम्‍मेदारिया सौंपी हुई है। निदेशक, अपर महानिदेशक के परामर्श और पर्यवेक्षण में इन हस्‍तांतरित शक्तियों का उपयोग करते हैं। नीतिगत मामलों में निर्णय करने की प्रक्रिया में निदेशक शामिल रहते हैं। लेकिन राजमर्रा के कामकाज से संबंधित मामले उप निदेशक, प्रशासनिक अधिकारी, अनुसंधान अधिकारी और मुख्‍य प्रलेख अधिकारी के स्‍तर पर निपटा लिये जाते हैं।

9.2  प्रभाग, भारत सरकार द्वारा समय-समय पर जारी किये गये तमाम नियमों और विनियमों निर्देशों, मैनुअलों तथा अभिलेखों का पालन करता है।

9.3  जनता को निर्णयों से अवगत कराने की कोई व्‍यवस्‍था नहीं है।

9.4  निर्णय करने की प्रक्रिया में निदेशक, उप-निदेशक, अनुसंधान अधिकारी, मुख्‍य प्रलेख अधिकारी, प्रलेख अधिकारी और सहायक अनुसंधान अधिकारी की राय लेते है।

9.5  निर्णयों में संशोधन के मामले में आम तौर पर अपर महानिदेशक का फैसला अंतिम होता है।

9.6  निदेशक और अपर महानिदेशक से संबंधित महत्‍वपूर्ण मामलों में सूचना और प्रसारण मंत्रालय के संबद्ध संयुक्‍त सचिव और सचिव से दिशा-निर्देश एवं मार्गदर्शन प्राप्‍त करते हैं।

अध्‍याय 10 (मैनुअल-9)

अधिकारियों और कर्मचारियों की डायरेक्‍टरी

10.1 संदर्भ और प्रशासन

क्रम

नाम व पदनाम

पता

टेलीफोन

1

श्री एल0 आर0 विश्‍वनाथ

अपर महानिदेशक

क्‍वार्टर नं0 58, पहला तल, टाईप 5ए, एशियन गेम विलेज, नई दिल्‍ली

24363564

2

श्री सिम्‍मी कुमार

गवेषणा अधिकारी

58 डी, डीडीए प्‍लैट, अशोक विहार, फेस-2

24363903

3

श्री ओमबीर सिंह,

आशुलिपिक

15/944, एलआईजी, वसुंधरा, गाजियाबाद

 

4

श्रीमती ऊषा गुलाटी,

आशुलिपिक

एच 41, मानसरोवर पार्क, शाहदरा, दिल्‍ली-3

 

5

श्री आर के जैन, हिन्‍दी अनुवादक

डब्‍ल्‍यू बी-33, शकरपुर, दिल्‍ली-92

 

6

श्री घमंडी लाल, लेखाकार

क्‍वार्टर नं0 108, ब्‍लॉक नं012, डब्‍ल स्‍टोरी, देव नगर, नई दिल्‍ली-5

 

7

श्रीमती नीलम मिनोचा, उच्‍च श्रेणी लिपिक

83बी, जीजी-1,

विकासपुरी, नई दिल्‍ली

 

8

श्रीमती यशुमती शर्मा, उच्‍च श्रेणी लिपिक

32ए एयरपोर्ट ऑथोरिटी अपार्टमेंट, विकासपुरी, नई दिल्‍ली    

 

9

श्री वीरेन्‍द्र सिंह रावत, उच्‍च श्रेणी लिपिक

सी/3-308, लोधी कॉलोनी, नई दिल्‍ली

 

10

श्री संजय किनरा, अवर श्रेणी लिपिक

मकान नं0 15, बैरिक नं01, वार्ड नं01, गांधी नगर, रोहतक, हरियाणा

 

11

श्री अंजय कुमार, अवर श्रेणी लिपिक

913/।।, एन0 एच0 -4, फरीदाबाद, हरियाणा

 

12

श्री राजेन्‍द्र प्रसाद, चपरासी

515, कस्‍तूरबा नगर, नई दिल्‍ली

 

13

श्री जगपाल सिंह, चपरासी

मकान नं0 389, ब्‍लॉक नं0 5, त्रिलोकपुरी, दिल्‍ली-91

 

14

श्री चमन लाल, चपरासी

54, नेहरू कुटिया, मल्‍कागंज, दिल्‍ली

 

15

श्री राजबीर सिंह, चपरासी

ग्राम-एवं डाकघर – पुरखास, जिला – सोनीपत, हरियाणा

 

16

श्री किरण किशोर, फराश

क्‍वार्टर नं0 501, सेक्‍टर 3, ब्‍लॉक डीएसटी, एम बी रोड, दिल्‍ली

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

राष्‍ट्रीय जन संचार प्रलेखन केन्‍द्र

 

क्रम

नाम व पदनाम

पता

टेलीफोन

1

श्री एच एम शर्मा,

मुख्‍य प्रलेखन अधिकारी

डी-94, सूचना अपार्टमेंट, 15, वसुंधरा इंक्‍लेव, दिल्‍ली 96

24369041    

2

श्रीमती अलका माथुर,

प्रलेखन अधिकारी

डी-1/1319, वसंत कुंज, नई दिल्‍ली

 

3

सुश्री सुषमा गौतम, प्रलेखन सहायक

630, एस शिवाजी नगर, गुड़गांव, हरियाणा

 

4

श्री वासुदेव नागवाणी, प्रलेखन सहायक

58/एफ विनोबापुरी, लाजपत नगर-।।, नई दिल्‍ली -24

 

5

श्री बी एम पन्‍त, अवर श्रेणी लिपिक

के-142, एम बी रोड, नई दिल्‍ली

 

6

श्री रूप कुमार, चपरासी

 

 

 

अध्‍याय 11 (मैनुअल-10)

 प्रत्‍येक अधिकारी कर्मचारी द्वारा प्राप्‍त मासिक पारिश्रमिक और विनियमों में निर्धारित मुआवजे की प्रणाली

11.1  प्रभाग के कर्मचारियों को नीचे दिये गये चार्ट में दिये गये पदनाम के आगे प्रदर्शित वेतनमान के अनुसार वेतन पाते हैं। सभी कर्मचारी भारत सरकार द्वारा समय-समय पर निर्धारित वेतनमान के अनुसार भत्‍ते प्राप्‍त करते है।

 

क्रम सं0

नाम एवं पदनाम

वेतनमान + ग्रेड

ACP/MACP के बाद वेतनमान + ग्रेड  

1

श्री एल0 आर0 विश्‍वनाथ

अपर महानिदेशक

37,400 – 67,000+ 10,000

-

2

श्री जयदीप भटनागर, निदेशक

37,400 – 67,000 +8700

-

3

श्रीमती प्रणती मोहंती, सहायक निदेशक

15,600

- 39,100+ 5400

-

4

श्री सिम्‍मी कुमार

गवेषणा अधिकारी

9300-34800+4600

-

5

श्री ओमबीर सिंह,

आशुलिपिक

9,300-34,800+4200

9,300-34,800+4600

6

श्रीमती ऊषा गुलाटी,

आशुलिपिक

9,300-34,800+4200

 9, 300-34,800+4800

7

श्री आर के जैन, हिन्‍दी अनुवादक

9,300-34,800+4200

9,300-34,800+4600

8

श्री घमंडी लाल, लेखाकार

5200-20200+2800

9,300-34,800+4200

9

श्रीमती नीलम मिनोचा, उच्‍च श्रेणी लिपिक

5200-20200+2400

9,300-34,800+4200

10

श्रीमती यशुमती शर्मा, उच्‍च श्रेणी लिपिक

5200-20200+2400

5,200-20,200+2800

11

श्री वीरेन्‍द्र सिंह रावत, उच्‍च श्रेणी लिपिक

5200-20200+2400

-

12

श्री संजय किनरा, अवर श्रेणी लिपिक

5200-20200+1900

5,200-20,200+2000

13

श्री अंजय कुमार, अवर श्रेणी लिपिक

5200-20200+1900

5,200-20,200+2000

14

श्री हर्ष शर्मा, अवर श्रेणी लिपिक

5200-20200+1900

-

15

श्री राजेन्‍द्र प्रसाद, चपरासी

5200-20200+1800

5200-20200+2400

16

श्री जगपाल सिंह, चपरासी

5200-20200+1800

5200-20200+1900

17

श्री चमन लाल, चपरासी

5200-20200+1800

5200-20200+1900

18

श्री राजबीर सिंह, चपरासी

5200-20200+1800

-

19

श्री किरण किशोर, फराश

9,300-34,800+4200

9,300-34,800+4600

 

राष्‍ट्रीय जन संचार प्रलेखन केन्‍द्र व पुस्‍तकालय

क्रम

नाम व पदनाम

वेतनमान + ग्रेड

ACP/MACP के बाद वेतनमान + ग्रेड 

1

श्री एच एम शर्मा,

मुख्‍य प्रलेखन अधिकारी

15600 - 39100+6600

15600 - 39100+7600

2

श्रीमती अलका माथुर,

प्रलेखन अधिकारी

9300-34800+4600

15600 - 39100+6600

3

सुश्री सुषमा गौतम, प्रलेखन सहायक

9300-34800+4200

15600 - 39100+6600

4

श्री वासुदेव नागवाणी, प्रलेखन सहायक

9300-34800+4200

15600 - 39,100+4600

5

श्री बी एम पन्‍त, अवर श्रेणी लिपिक

5200-20,200+1900

5200 - 20,200+2800

6

श्री रूप कुमार, चपरासी

5200-20,200+1800

5200 - 20,200+1900

 

 

 

अध्‍याय 12 (मैनुअल-11)

प्रत्‍येक एजेंसी को बजट आबंटन सभी योजनाओं, प्रस्‍तावित खर्च का विवरण तथा किये गये संवितरण पर रिपोर्ट

12.1 बजट 2012-13                                 (रूपये हजार में)

क्रम सं0

शीर्ष

बजट रूपये

tqykbZ] 2012 तक खर्च

1

वेतन

17500

3969.26

2

समयोपरि भत्‍ता

00.05

0.00

3

यात्रा भत्‍ता

200

4.76

4

कार्यालय खर्च

2800

928.06   

5

IT(कार्यालय खर्च)

750.00

133.65

5

चिकित्‍सा खर्च

445

32.20    

6

cSafdax

0.00

0.00

 

कुल

21700.00

5067.93

 

 

अध्‍याय 13 (मैनुअल-12)

सब्सिडी वाले कार्यक्रमों के क्रियान्‍वयन का तरीका

13.1 सब्सिडी कार्यक्रमों के क्रियान्‍वयन का तरीका और ऐसे कार्यक्रमों के लिए आवंटित राशि तथा इनके लाभार्थी कोई नहीं।

अध्‍याय 14 (मैनुअल-13)

रियायतें, परमिट या प्राधिकार प्राप्‍त करने वालों का विवरण

14.1 रियायतें, परमिट या प्राधिकारी प्राप्‍त करने वालों का ब्‍यौरा

 

अध्‍याय 15 (मैनुअल-14)

इसके द्वारा निर्धारित कार्यनिष्‍पादन के मानदंड

15.1 विभिन्‍न गतिविधियों/कार्यक्रमों को पूरा करने के लिए प्रभाग द्वारा निर्धारित मानकों/ मानदंडों का कोई ब्‍यौरा/विवरण उपलब्‍ध नहीं है।

अध्‍याय 16 (मैनुअल-15)

इलेक्‍ट्रॉनिक प्रारूप में उपलब्‍ध सूचना

16.1 प्रभाग के वेबसाइट में सभी आवश्‍यक सूचनाएं उपलबध हैं।

अध्‍याय 17 (मैनुअल-16)

सूचना प्राप्‍त करने के लिए नागरिकों को उपलब्‍ध सुविधाओं का ब्‍यौरा

17.1 प्रभाग द्वारा जनता में सूचनाओं के प्रसार के लिए अपनाये जाने वाले तरीके उपायों या सुविधाएं:

    कार्यालय पुस्‍तकालय        इसकी सदस्‍यता सूचना और प्रसारण

मंत्रालय व पुस्‍तकालय सुबह 9.30  

बजे से शाम 6.00 बजे तक सोमवार

से शुक्रवार तक, राजपत्रित अवकाश

को छोड़कर 

    नाटक और शो                  कोई नहीं

    अखबारों के जरिए               कोई नहीं

    प्रदर्शनी                       कोई नहीं

    सूचनापट्ट                     pkSFks ry ij d{k la[;k 453 ds lehi

                                                                   iznf’kZr gSk

    कार्यालय में रिकार्ड का निरीक्षण        यथास्‍थान नहीं, प्रयास किया जा रहा है

    दस्‍तावेजों की प्रतिलिपियां जारी

     करने का तरीका                तैयार किया जा रहा है

    मुद्रित मैनुअल की उपलब्‍ध        हां

    प्राधिकरण का वेबसाइट           rrtd.gov.in

    विज्ञापन के अन्‍य तरीके               कोई नहीं

 

अध्‍याय 18 (मैनुअल-17)

अन्‍य उपयोगी सूचनाएं

18.1 इस विभाग के पास जनता द्वारा अक्‍सर पूछे जाने वाले प्रश्‍नों की कोई सूची एप ए क्‍यू नही है।

18.2 सूचना प्राप्‍त करने की प्रक्रिया           निर्धारित नहीं है

18.3 लोक प्राधिकरण द्वारा जनता को

     दिये जाने वाले प्रशिक्षण के साथ संबंध    कोई नहीं है

18.4 लोक प्र‍ाधिकरण द्वारा जारी ऐसे

     प्रमाणपत्र, अनापत्ति प्रमाणपत्र आदि के   

बारे में जो मैनुअल-13 में शामिल नहीं है लागू नहीं

18.5 पंजीकरण प्रक्रिया के बारे में            लागू नहीं

18.6 लोक प्राधिकरण द्वारा कर संग्रह के बारे में लागू नहीं

18.7 बिजली /पानी की सप्‍लाई के नये

कनेक्‍शन प्राप्‍त करने अस्‍थायी और

स्‍थायी रूप से कनेक्‍शन काटने आदि

के संबंध में                         लागू नहीं

18.8 लोक प्राधिकारी द्वारा उपलब्‍ध कराई

जाने वाली किसी भी अन्‍य जन

सेवा का विवरण                     कोई नहीं